Home World क्रिस हिपकिंस बने न्यूजीलैंड के नए PM, जेसिंडा अर्डर्न की ली जगह

क्रिस हिपकिंस बने न्यूजीलैंड के नए PM, जेसिंडा अर्डर्न की ली जगह

3
0


New Zealand New Prime Minister: न्यूजीलैंड को नया प्रधानमंत्री मिल गया है. क्रिस हिपकिंस (Chris Hipkins) ने न्यूजीलैंड के 41वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. उन्होंने जैकिंडा अर्डन की जगह ली है. जैकिंडा अर्डर्न के अचानक इस्तीफे के एक हफ्ते बाद 44 वर्षीय क्रिस हिपकिंस को प्रधानमंत्री की भूमिका के लिए मौका दिया गया. न्‍यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन में आयोजित एक आधिकारिक समारोह में गवर्नर जनरल सिंडी किरो ने हिपकिंस को प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई.

न्यूजीलैंड (New Zealand) में पांच साल से अधिक वक्त तक शीर्ष पद पर रहीं जैकिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) ने पिछले गुरुवार (19 जनवरी) को पीएम की कुर्सी छोड़ने की घोषणा कर देश को अचंभित कर दिया था.

क्रिस हिपकिंस बने न्यूजीलैंड के नए पीएम

न्यूजीलैंड के पीएम के रूप में शपथ लेने के बाद क्रिस हिपकिंस ने देश की अर्थव्यवस्था पर ध्यान फोकस करने का वादा किया. हिपकिंस ने शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कहा कि ये मेरे जीवन के लिए सौभाग्य के साथ-साथ एक बड़ी जिम्मेदारी है. उन्होंने देश में भावी चुनौतियों से निपटने को लेकर तैयार रहने की बात कही. वो नए पीएम की दौड़ में एकमात्र उम्मीदवार थे. 

अर्डर्न के नेतृत्व में संभाल चुके हैं कई मंत्रालय

सत्तारूढ़ लेबर पार्टी के कॉकस में क्रिस हिपकिंस को देश का नेतृत्व करने के लिए पदोन्नत करने के लिए सर्वसम्मति से समर्थन मिला. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अर्डर्न के नेतृत्व में उन्होंने शिक्षा और पुलिस से जुड़े विभागों में मंत्री के तौर पर जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. हिपकिंस ने न्यूजीलैंड की कोविड-19 (Covid-19) रणनीति का नेतृत्व करने वाले मंत्री के रूप में प्रतिष्ठा बनाई थी. कोविड प्रबंधन में उनकी अहम भूमिका की काफी सराहना हुई थी. 

बताया जा रहा है कि क्रिस हिपकिंस (New Zealand PM Chris Hipkins) 9 महीने से भी कम वक्त तक पीएम की कुर्सी पर रहेंगे. इस साल अक्टूबर में आम चुनाव होने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें:

Ukraine Russia struggle: यूक्रेन को अमेरिका ने एडवांस हथियार देने का किया ऐलान, रॉकेट सिस्टम से डरी रूसी सेना

Previous articleचीनी सरकार ने झिंजियांग प्रांत में कैंपो को जेल में किया तब्दील, जानिए वजह
Next articleपटना में रेड के लिये गई पुलिस टीम पर हमला, पथराव हुया तो जान बचाने के लिये करनी पड़ी फायरिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here