Home News गणतंत्र दिवस पर कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम, जानें IMD का पूर्वानुमान

गणतंत्र दिवस पर कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम, जानें IMD का पूर्वानुमान

6
0


Republic Day 2023 Delhi Climate Forecast: गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहने और मध्यम स्तर का कोहरा रहने का अनुमान जताया गया है. इस दौरान दृश्यता का स्तर 200 मीटर तक रह सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: नौ और 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

एक अधिकारी ने बताया, “गुरुवार सुबह शहर में मध्यम स्तर का कोहरा छाया रह सकता है. दिन में आसमान में बादल छाए रहेंगे.” मौसम विभाग के अनुसार, ‘बहुत घना’ कोहरा होने पर दृश्यता 0 से 50 मीटर के बीच होती है, जबकि घना कोहरा होने पर 51 से 200 मीटर और मध्यम कोहरा होने पर 201 से 500 मीटर होती है.

दिल्ली में इस दिन हल्की बारिश का पूर्वानुमान

दिल्ली में बुधवार (25 जनवरी) को आसमान में बादल छाए रहे और न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा था. अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने बताया कि नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण 29 जनवरी को हल्की बारिश हो सकती है. दिल्ली में इस बार सर्दी के मौसम में अब तक बारिश नहीं हुई है. मौसम विभाग ने इसके लिए नवंबर और दिसंबर में मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की कमी को जिम्मेदार ठहराया है.

ताजा पश्चिमी विक्षोभ इन इलाकों में बिगाड़ेगा मौसम का मिजाज!

वहीं, देशभर के मौसम का हाल बताने वाली मौसम विभाग की प्रेस रिलीज के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 28 जनवरी से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है, इसकी वजह से  28 और 29 जनवरी को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की और मध्यम व्यापक से व्यापक बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. वहीं इस दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हल्की और मध्यम अलग-अलग स्थानों बारिश होने की संभावना है. 29 जनवरी को  पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश और बर्फबारी और उत्तराखंड में छिटपुट ओलावृष्टि देखने को मिल सकती है.

यह भी पढ़ें- Republic Day 2023: पहली बार परेड में दिखेंगी BSF की महिला ऊंट सवार, वर्दी होगी खास

Previous articleराज्यवार जानिए- किस राज्य की झोली में कितने पद्म सम्मान गए
Next articleआर्थिक तंगी के चलते जुड़वा बेटियों को बेचा, सौतेली मां ने बनाया था प्लान, पुलिस ने 7 लोगों को रिमांड पर भेजा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here