Home World चीनी सरकार ने झिंजियांग प्रांत में कैंपो को जेल में किया तब्दील,...

चीनी सरकार ने झिंजियांग प्रांत में कैंपो को जेल में किया तब्दील, जानिए वजह

4
0


China Uyghur Muslim: चीन ( China) में उइगर मुस्लिमों (Uyghur Muslim) पर बहुत ज्यादा अत्याचार किया जाता है. चीन की सरकार ने उन पर कई तरह से कड़े बैन लग रखे हैं. उन्हें नमाज पढ़ने का अधिकार नहीं है और न ही वो धर्म के मुताबिक दाढ़ी रख सकते हैं. हाल ही में यूएस बेस्ड मैगजीन में एक पूर्व चीनी उइगर मुसलमान ने इंटरव्यू दिया था. उसने जानकारी दी कि चीन के झिंजियांग में कई सारे उइगर मुस्लिम कैंपों को जेल में बदल दिया गया है. इसके बाद वहां रहने वाले उइगर मुसलमानों को कड़ी सजा दी जा रही है. 

विदेश मंत्रालय के रिपोर्ट के मुताबिक बहुत से कैपों में कैद लोगों को वहां से जबरदस्ती फैक्टरी में काम करने के लिए भेज दिया जाता है. कुछ उइगर मुसलमानों के परिवार को रिहा कर दिया गया, लेकिन वो अब भी नजरबंद हैं. चीन में गरीबी की वजह से हजारों की संख्या में उइगर मुसलमानों को गांव से फैक्टरी में भेज दिया गया है, जहां पर वो बंधुआ मजदूरी कर रहे हैं. 

चीन में उइगर मुस्लिमों का विरोध 
चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) शासित सरकार उइगर मुस्लिमों का विरोध करती है. उन्हें उनके धर्म के मुताबिक काम करने की आजादी नहीं है. वो मारे गए अपने लोगों को दफना नहीं सकते, न टोपी पहन सकते हैं. चीनी सरकार ने वहां मौजूद मस्जिदों, मंदिरों और कब्रिस्तानों को तोड़ दिया.

झिंजियांग में वॉर जैसी स्थिति थी
विदेशी मीडिया के रिपोर्ट के मुताबिक, वेस्ट झिंजियांग में वॉर जैसी स्थिति थी. अब आर्मी के गश्ती में कमी आई है. ऐसा इसलिए संभव हो पाया क्योंकि चीन की सरकार उइगर मुसलमानों की निगरानी डिजिटल तरीके से रखने लगी है. सरकार ने मोबाइल फोन, फेस रिकॉगनाइजेशन, बायोमेट्रिक डेटाबेस, क्यूआर कोड और पॉप्युलेशन की जानकारी रखने वाले जियो-लोकेटर सहित मॉडर्न टेक्नोलॉजी की मदद से लोगों पर निगरानी रखत रही है. 

ये भी पढ़ें:Pakistan Economic system Disaster: आज पाकिस्तान में बेशक है आटे की किल्लत पर कभी ये पाकिस्तानी अकेले एक वक्त में खा जाता था 100 रोटियां

Previous articleपर्दे पर ‘पठान’ को झूमता देख खुद को रोक नहीं फैंस, थिएटर के अंदर करने लगे डांस, देखिए वीडियोज
Next articleक्रिस हिपकिंस बने न्यूजीलैंड के नए PM, जेसिंडा अर्डर्न की ली जगह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here