Home World जो बाइडेन के लिए खड़ी हुई मुश्किलें, घर से मिले व्हाइट हाउस...

जो बाइडेन के लिए खड़ी हुई मुश्किलें, घर से मिले व्हाइट हाउस के सीक्रेट दस्तावेज

3
0


Joe Biden’s Second Time period 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के घर से गुप्त दस्तावेजों के मिलने से उन्हें खासी शर्मिंदगी उठानी पड़ रही है. दरअसल सबसे पहले बीते साल नवंबर में उनके घर और प्राइवेट ऑफिस से गुप्त दस्तावेज बरामद हुए थे. जनवरी में मीडिया के खुलासे और लगातार दबाव के बाद व्हाइट हाउस ने इस शर्मनाक बात को सार्वजनिक तौर पर स्वीकारा था.

तब से राष्ट्रपति के घर की तलाशी के सिलसिले में कई गोपनीय फाइल्स के सेट मिल चुके हैं. इससे  डेमोक्रेट बाइडेन के साल 2024 में राष्ट्रपति पद का दूसरा कार्यकाल का चुनाव लड़ने पर भी सवालियां निशान लग गए हैं. आखिर इन फाइलों में ऐसा क्या है जिसे बाइडेन छुपाना चाहते हैं?  आइए जानते हैं पूरा मामला. 

2 नवंबर, 2022 

2017 के बीच कभी कभार जो बाइडेन के इस्तेमाल किए गए एक ऑफिस को खाली करते वक्त उनके निजी वकील को एक बंद अलमारी में बहुत कम संख्या में गोपनीय मार्क किए गए दस्तावेज मिले थे. उस वक्त बाइडेन का बराक ओबामा के कार्यकाल में वाइस प्रेजिडेंट का कार्यकाल खत्म हुआ था और उन्होंने 2020 के लिए अपने राष्ट्रपति पद का कैंपेन शुरू किया था. अगले दिन दस्तावेजों को राष्ट्रीय अभिलेखागार को सौंप दिया जाता है. जैसा कि अमेरिकी राष्ट्रपतियों और उपराष्ट्रपतियों को कार्यालय छोड़ने पर करना पड़ता है.

व्हाइट हाउस ने तब इन गोपनीय दस्तावेजों के मिलने का कोई सार्वजनिक ऐलान नहीं किया, जबकि ये अहम मध्यावधि चुनाव से एक हफ्ते पहले ही मिले थे. ये ऐसा वक्त था जब बाइडेन के पहले राष्ट्रपति रहे रिपब्लिकन पार्टी के डोनल्ड ट्रंप की सैकड़ों गोपनीय फाइलों के गलत इस्तेमाल के लिए जांच की जा रही थी. 

9 नवंबर, 2022

अमेरिका के न्याय विभाग ने जो बाइडन के पास से मिले गोपनीय दस्तावेजों की जांच अपने हाथ में ली.

20 दिसंबर, 2022

बाइडन के  निजी वकीलों को विलमिंगटन, डेलावेयर  में उनके परिवारिक घर के गैरेज में और गुप्त दस्तावेज मिले. यहां 80 साल के राष्ट्रपति अक्सर अपना वीकेंड बीताते हैं.  वकील ने न्याय विभाग को इस बारे में सूचना देकर ये  दस्तावेज सौंप दिए. ये बात दिलचस्प है कि तब भी व्हाइट हाउस इन दोनों में से किसी भी दस्तावेज के मिलने का कोई सार्वजनिक बयान नहीं दिया है.

जनवरी 9, 2023

व्हाइट हाउस ने पहली बार मीडिया रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया देते हुए पुष्टि की कि बाइडन के कार्यालय में गुप्त कागजात मिले थे, लेकिन विलमिंगटन में उनके घर में मिले दस्तावेजों का इस मौके पर भी जिक्र नहीं किया गया. 

जनवरी 10, 2023

मेक्सिको में एक प्रेस कांफ्रेस में बाइडन अपनी एक आधिकारिक यात्रा पर कहते हैं कि वह गुप्त दस्तावेज़ खोजों के बारे में जानकर हैरान थे और उन्हें नहीं पता कि उनमें क्या है.

जनवरी 12, 2023

व्हाइट हाउस ने इस बात की पुष्टि कि बहुत कम संख्या में गोपनीय दस्तावेज स्टोरेज एरिया और बाइडन के विलमिंगटन वाले घर की लाइब्रेरी में मिले थे. इस पर बाइडेन के विपक्षी हलके ने जमकर हंगामा काटा. तब अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने  खास वकील के तौर पर ट्रंप के नियुक्त किए रॉबर्ट हूर को मामले की जांच का जिम्मा सौंपा. बाइडन की प्रवक्ता काराइन जीन-पियरे ने प्रेस को बताया कि उनके विलमिंगटन घर की तलाशी रात 11 जनवरी को पूरी हुई.

नवरी 14, 2023

इस मामले में एक नया मोड़ आया, जब व्हाइट हाउस ने ये कहा कि एक वकील को ठीक एक दिन पहले 13 जनवरी को डेलावेयर में बाइडन के घर में गोपनीय सामग्री के 5 अतिरिक्त पेज मिले. इस स्तर पर आकर बाइडन के घर और उनके वाशिंगटन ऑफिस में पाए गए दस्तावेजों की कुल संख्या के बारे में साफ पता करना मुश्किल हो गया, क्योंकि व्हाइट हाउस ने दस्तावेजों, पेज जैसी बातें तो बताईं, लेकिन ये साफ नहीं किया कि किस हद तक गोपनीय है.

जनवरी 19, 2023

अपने कैलिफोर्निया के सफर के दौरान बाइडन ने इन दस्तावेजों पर हो रहे हंगामे को कम करके आंका. तब उन्होंने ये ऐलान किया, “वहां कुछ भी नहीं है और उन्हें “कोई पछतावा नहीं है.”

जनवरी 21, 2023

राष्ट्रपति के निजी वकील बॉब बाउर ने ऐलान किया कि बाइडन के डेलावेयर वाले घर से छह और गोपनीय दस्तावेज मिले हैं. बाइडेन के वकीलों के मुताबिक ये नया तलाशी अभियान पिछली तलाशी के उलट अमेरिकी न्याय विभाग ने चलाया था. दरअसल इसके लिए राष्ट्रपति बाइडन ने ही इनसे कहा था. ये तलाशी सुबह 9:45 बजे से रात 10:30 बजे तक चली थी.नई तलाशी में उपराष्ट्रपति के तौर पर बाइडन के 2009 से लेकर 2017 तक के कार्यकाल के दस्तावेज सहित सीनेट में उनके दशको लंबे करियर के दस्तावेज भी मिले. 

ये भी पढ़ेंः 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने साधा सोशल मीडिया मंच पर निशाना, कहा- गलत सूचना फैलने से जा रही ‘लोगों की जान’

Previous article22 साल के लड़के ने टेडी बनकर रेलवे क्रॉसिंग पर किया डांस, वीडियो वायरल होने पर गिरफ्तार
Next articleछोटी-छोटी ड्रेसेस में बॉलीवुड वाइव्स ने की पार्टी, एक ने तो तलाक के बाद दिखाया बिंदास अंदाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here