Home News देश में कहां है सबसे कम महंगाई? केजरीवाल ने केंद्र का डेटा...

देश में कहां है सबसे कम महंगाई? केजरीवाल ने केंद्र का डेटा देकर किया दावा

4
0


Delhi Inflation Charge: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छत्रसाल स्टेडियम में गणतंत्र दिवस के मौके पर हिस्सा लिया. उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा. सीएम ने कहा, “दिल्ली के लोगों पिछले 7-8 साल के अंदर हमने इतने काम किए कि… केंद्र सरकार का रिपोर्ट कार्ड कहता है कि देश में सबसे कम महंगाई दिल्ली के अंदर है.” 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा, “महंगाई तो है, पूरे देश में है. चीजें महंगी होता जा रही हैं, लेकिन पूरे देश में सबसे कम महंगाई दिल्ली में है. दिल्ली में महंगाई की दर 3 फीसदी हैं, गुजरात में 7 फीसदी, हरियाणा में 7.8 फीसदी, मध्य प्रदेश में 7.5 फीसदी और उत्तर प्रदेश में 6.8 फीसदी है. आज दिल्ली में बिजली-पानी मुफ्त मिल रहा है.”

स्कूलों में मुफ्त शिक्षा मिल रही..

सीएम ने कहा, “आज दिल्ली में शानदार सरकारी स्कूल हैं और स्कूलों में शिक्षा मुफ्त मिल रही है. इसके साथ ही सीएम ने मुफ्त इलाज, महिलाओं के लिए मुफ्त सफर, बुजुर्गों के लिए तीर्थ यात्रा मुफ्त, राशन मुफ्त मिल रहा है. उन्होंने कहा कि इसी वजह से दिल्ली में महंगाई कम है. ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि दिल्ली में हमारी सरकार जनता के लिए काम करती है.

केंद्र सरकार की एजेंसियों ने सर्वे करवाए हैं

केजरीवाल ने अपनी सरकार की उपल्ब्धियां गिनाते हुए कहा कि केंद्र सरकार की एजेंसियों ने सर्वे करवाए हैं जिसमें सामने आया है कि दिल्ली स्टार्ट-अप कैपिटल बन चुकी है. सबसे ज्यादा स्टार्ट-अप दिल्ली में शुरू हो रहे हैं. पिछले साल पांच हजार स्टार्ट-अप दिल्ली में शुरू हुए. पहले बंगलुरू देश में स्टार्ट-अप कैपिटल थी, लेकिन अब बंगलुरू हमसे पीछे चला गया है. 

उन्होंने कहा कि दिल्ली देश की ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल्स) कैपिटल बन चुकी है. सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन आज दिल्ली में बिक रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने दिल्ली को एजुकेशन, हेल्थ और सीसीटीवी कैपिटल भी बताया. केजरीवाल ने कहा कि जो स्थिति है उसे देखकर लगता है कि हमारे जनतंत्र के ऊपर काला साया पड़ता जा रहा है. जनतंत्र का पालन नहीं किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें- ‘मैंने नहीं की अनिल एंटनी से कोई बात, वह खुद बोलने में सक्षम’, इस्तीफे पर आया शशि थरूर का रिएक्शन



Previous articlePalamu: कारोबारी से मांगी थी 2 करोड़ रंगदारी, गिरफ्तार 9 अपराधियों के खुलासे से पुलिस दंग
Next articleपर्दे पर ‘पठान’ को झूमता देख खुद को रोक नहीं फैंस, थिएटर के अंदर करने लगे डांस, देखिए वीडियोज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here