Home Lifestyle Hair Spa Karne Ke Gharelu Nuskhe-हैयर स्पा करने के घरेलू नुस्खे

Hair Spa Karne Ke Gharelu Nuskhe-हैयर स्पा करने के घरेलू नुस्खे

388
0

Hair Spa Karne Ke Gharelu Nuskhe

हमने आपको हमारे पिछले आर्टिकल मे बताया था के Pyaj Ke Ras Se Balo ko Fayda और healthy बनाये । आज हम आपको इस आर्टिकल मे बताएँगे की घर में  हैयर स्पा केसे करें । इस भाग दोड़ भरी ज़िंदगी मे हम इतने व्यस्त हो जाते हे की कई बार पार्लर में  बैठ कर घंटो hair treatment लेना संभव नहीं हो पाता । तेज़ धूप और pollution के संपर्क मे आने से बालों  की चमक चली जाती  हे वह रूखे और बेजान हो जाते हैं  कई महिलाएँ ऑफिस से टाइम निकाल कर पार्लर जाती हें तो कई अपने बालो के ट्रीटमंट के लिए दवाइयो का सेवन करती हे इस प्रोसेस मे पैसा ओर समय काफी खर्च होता हे । पार्लर मे बालो पर कई तरह  के  experiment किए जाते हे और हीट स्टाइलिंग प्रोडक्टस का भी इस्तमल भी किया जाता हे जिससे बाल बेहतर होने की बजाए बेजान और अपनी प्रकरतीक चमक खोने लगते हैं । एसे मे पैसा ओर समय बर्बाद करने की बजाए घर पर ही सही हैयर ट्रीटमंट लें । तो आइए हम आपको बताते हे हैयर स्पा करने का तरीका और उससे होने वाले फाएदे।

हैयर स्पा क्या होते है ; सबसे पहले तो हम ये जान लेते है की हैयर स्पा होता क्या हे हैयर स्पा एक एसा उपचार है  जिससे हम अपने बालो की खोई हुई नमी व बालो की प्राक्रतिक चमक को बरकरार रख पते हे । अकसर लोग बालो की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बालो में  कलर करवा लेते हे जिससे बालो की जड़ो मे लगा केमिकल बालो को बहुत हानी पाहुचाता हे। कई महिलाए अपने मकेओवर के लिए हीटिंग रोड या स्टाइलिंग प्रोडक्टस से बालो को strait या Curl भी करवाती हे  हे। इन सबके  रेगुरल उपयोग से बालो को बहुत नुकसान होता है

हैयर स्पा करने के लिए सबसे पहले सल्फेट फ्री शैम्पू से अच्छे से धो लें अच्छा होगा अगर गरम पानी की बजाए ठंडे पानी का उपयोग करें फिर गीले बालो मे स्पा क्रीम (जो की मार्केट मे आसानी से उपलब्ध हो जाती हे )

अगर आप क्रीम का उपयोग नही करना चाहते तो नारियल के तेल व अंडे से बने मिक्सचर को भी क्रीम की जगह उपयोग कर सकती हें इसके लिए एक बर्तन मे 1 अंडे को फोड़कर नारियल के तेल मे मिक्स कर ले अंडे मे भरपूर प्रोटीन होता हे जो बालो मे नमी ओर चमक बनाए रखने मे मदद करता हे

1. बालो मे शैम्पू करने के बाद हैयर स्पा क्रीम या अंडे ,नारियल के मिक्सचर से बालो की जड़ों से लेकर बालो की नोक तक 2 उँगलियों के बीच मे थोड़े बाल लेकर मसाज करे।

2. पूरे बालो मे मसाज करने के बाद 10 मिनिट तक एसे ही छोड़ दे फिर 10 मिनिट के बाद बड़े बर्तन या बाल्टी मे गरम पानी लें और उसमे टॉवल को डूबा कर गीला करें हल्का सा निचोड़ने के बाद पूरे बालो में अच्छे से लपेट लें ।

3. एसा तब तक करते रहे जब तक पानी ठंडा न हो जाए ।उसके बाद बालो को ठंडे पानी से धो लें ।

4. फिर कंडीशनर का इस्तमल करें बाज़ार मे उपलब्ध कंडीशनर की बजाए घर मे बने कंडीशनर का उपयोग करे कंडीशनर बनाने के लिए 1 स्पून चायपत्ति को पानी मे उबाल ले ओर उसमे 1नीबू का रस मिलाये और इस कंडीशनर को  5 मिनिट तक लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से माइल्ड शैम्पू कर लें ।

6. जिस तरह हम फ़ेस ट्रीटमंट लेने के बाद सबसे लास्ट मे पोर्स बंद करने के लिए मास्क या पेक का उपयोग करते हे उसी प्रकार स्काल्प के पोर्स को भी बंद करने के लिए भी हम घर मे बने मास्क का उपयोग करेंगे।

7. 2-3 केले को बाउल मे मसल ले फिर उसमे शहद दहि ओर जेतून का तेल मिला कर मास्क बनाए फिर 15 मिनिट बाद शैम्पू कर ले।

8. हैयर स्पा की ये प्रक्रिया महीने मे 2 बार कर सकते हें इससे बाल मजबूत nourish व चमकदार बने रहेंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here