Home Central Pradhan mantri Garib Kalyan Yojana(PMGKY)

Pradhan mantri Garib Kalyan Yojana(PMGKY)

81
0

Pradhan mantri Garib Kalyan Yojana(PMGKY)

दोस्तों आज की पोस्ट में हम pradhan mantri Garib Kalyan Yojana(PMGKY) Kya Hai? इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?और इस योजना का लाभ कैसे उठाए? इसकेऊपरबातकरनेवालेहै।

कोरोना वायरस और देश में लॉकडाउन के चलते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक नयी योजना का शुभारंभ करते हुए देश के लोगो के लिए बढ़ी राहत की बात बतायी।

जी हाँ दोस्तों!! इस योजना का नाम pradhan mantri Garib Kalyan Yojana है जिसमे आपको यह सुनकर ख़ुशी होगी की लाभारतीयो को 3 महीने का राशन और जरूरी सामान मुहैया कराया जायेगा।

जैसा की आप सभी जानते हो की lockdown के चलते घर से बहार निकल पाना मुश्किल हो रहा है वही आमदनी नहीं मिलने के कारण लोगो के पास राशन तक खरीदने के लिए पैसे नहीं है।

हालांकि लोग अपने घरों में रहकर सरकार का पूरा समर्थन कर रहे हैं। साथ ही सरकार से यह भी आस लगाए हुए बैठे थे की सरकार इस मुश्किल घडी में जरूर लोगो के मदत के लिए  कोई बड़े कदम उठाएँगे।

और तभी 26 मार्च 2020 को प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 1.70 करोड़ धनराशि का निवेश करके ८० करोड़ गरीब लोगो के कल्याण के लिए इस योजना की घोषणा की गयी।

यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको PMGKY के बारे में विस्तार से बताने वाले है।

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana Kya Hai-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है?

इस वैश्विक महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा कि जिसके चलते सरकार के इस निर्णय से भारत के एक बड़े वर्ग (गरीब और मज़दूर ) के आर्थिक तंगी की स्थिति उत्पन्न हो गई है और उन्हें दैनिक आधार पर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

इस स्थिति के मद्देनज़र हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दैनिक आधार पर चुनौती का सामना कर रहे लोगों और लॉकडाउन के दौरान गरीब जनता को कोई समस्या ना आए इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की थी।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इस कोरोना काल में 1.70 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज जिसका नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना हैं का एलान किया था।

जिसके तहत सरकार ने ग़रीबों को सब्सिडी के साथं मुफ्त में राशन, महिलाओंऔरगरीबवरिष्ठनागरिकोंतथाकिसानोंकोनकदसहायतादेनेआदिकाएलानकियाथा।

आपको बता दे इस योजना के तहत करीब 80 करोड़ परिवारों के लिए खाने की व्यवस्था की जाएगी।इतनाही नहीं जो लोग कोरोना के खिलाफ अपनी जान की बाजी लगाकर दूसरे लोगो  की जिंदगी बचा रहे है उनको 50 लाख का जीवन बीमा दिया जाएगा।

इस आर्थिक पैकेज के तहत मुख्य योजनाएँ कुछ इस प्रकार हैं :-

1. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना :

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ज़रूरतमंदों को मुफ्त राशन देने के लिए शुरू की गई है। इस योजना का ऐलान कोरोना संकट के मद्देनजर गरीबों की मदद के लिए मार्च 2020 में किया था जिसकी अवधि नवंबर तक बढ़ा दी गयी हैं

इसयोजनाकेसार्वजनिकवितरणप्रणाली( PDS ) के तहत गरीब ज़रूरतमंदों को राशन मुहैया कराया जाएगा।

राशनकार्ड धारक नवंबर तक 5 किलो गेहूं या चावल प्रति व्यक्ति फ्री ले सकेगा।साथ ही प्रति परिवार 1 किलो दाल (अपने अनुसार ) मुफ्त मिलेगा।

2. किसानों को लाभ :-

सरकार की घोषणा के अनुसार, वर्ष 2020-21 में देय 2,000 रुपए की पहली इन्सटॉलमेंट अप्रैल 2020 में हीपीएम किसान योजनाके तहत खाते में डाल दी जाएगी।

3. महिलाओं को सहायता :-

कुल 40 करोड़ रुपए प्रधानमंत्री जन धन योजना की महिला खाताधारकों को आगामी तीन महीनों के दौरान प्रति माह 500 रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

4. गैस सिलेंडर :-

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत आगामी 3 महीनों में 8 करोड़ गरीब परिवारों को गैस सिलेंडर मुफ्त में दिये जाएंगे।

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana Ka Uddeshya :- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का उद्देश्य।

PMGKY योजना का मुख्य उद्देश्य इस वैश्विक कोरोना महामारी में देश के निचले और ज़रूरतमंद गरीब मज़दूर वर्ग को खाद्य और आर्थिक सहायता प्रदान करना हैं जिससे उन्हें भूख और तंगी का सामना न करना पड़े

साथ ही यह सुनिश्चित करना है कि लोग अपने घर पर रहें और कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सामाजिक दूरी बनाकर रखें. इसके साथ ही लॉकडाउन के दौरान कोई वेतन न मिलने के कारण  भीभूखानरहे।

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana Ka labh:-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अन्य लाभ

  • दवाइयों की होम डिलीवरी।
  • स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को कोलैटरल फ्री लोन।
  • मनरेगा मजदूरों के वेतन में वृद्धि।
  • बुजुर्ग, विधवा एवं विकलांगों को छूट।
  • संगठित एवं निर्माण क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए ईपीएफ अंशदान।
  • संविदा कर्मचारियों को पूर्ण वेतन।

PMGKY Ke Liye Apply Kaise Kare :- योजना के लिए Apply कैसे करे?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए आपको न किसी फॉर्म को भरने की आवश्यकता हैं न ही online apply करने की जरूरत हैं 

ये योजना राशनकार्ड धारको को अपने आप ही इस योजना के लाभ लेने के लिए अधिकारित करती हैं।मुफ्त गैस सिलिंडर पाने के लिए आपका उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर प्रदान किये जायेंगे।

और जिन महिलाओं ने प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत अपना बैंक एकाउंट खुलवाया था,उनके मासिक शुल्क उनके बैंक एकाउंट में आ जायेगी।

Conclusion :- pradhan mantri Garib Kalyan Yojana Kya Hai?

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको pradhan mantri Garib Kalyan Yojana Kya Hai? यह बताया साथी ही इस योजना के होने वाले लाभ और इसके मुख्य उद्देश्य भी बताए।

आप भी इसका लाभ उठा सकते है सिर्फ एक राशन कार्ड के आधार पर ही आपको राशन और दाल दी जाएगी।खास बात तो यह है आपको इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन या किसी भी प्रकार का  फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है।

तो दोस्तों यदी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को लेकर आपके मन में और कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट में पूछ सकते है।मैं जल्द ही रिप्लाई करूँगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here