Home Central Pradhan Mantri Kisan Maan Dhan Yojana

Pradhan Mantri Kisan Maan Dhan Yojana

216
0

Pradhan Mantri Kisan Maan Dhan Yojana

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम Pradhan mantri kisan maan-dhan Yojana Kya Hai ? इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे और इस योजना के क्या लाभ है यह जानने वाले है।

हमारे देश के किसानों की आर्थिक स्तिथि सुधारने के लिए देश के पंतप्रधान नरेंद्र मोदी ने इस प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना की घोषणा की थी।

आपको बता दे इस योजना के तहत 60 साल से अधिक उम्र वाले किसानों को 3000  हजार रुपए प्रति माह और सालाना 36000 रुपए पेंशन दी जाएगी।

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अनुसार इस योजना का लाभ उठाने के लिए अब तक 20 लाख से ज्यादा किसानों ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन किया है।उसमें से लगभग 9 लाख से ज्यादा महिलाएँ है।

केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर ने इस योजना का शुरू करते हुए कहा था की यह जम्मू कश्मीर, यूपी, एमपी,महाराष्ट्र समेत पुरे देश में लागु हुई है।

तोमर ने कहा कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी किसान को पर्याप्त कमाई नहीं होती है बल्कि कई बार तो उन्हें भारी नुकसान का  सामना पड़ता है।इसलिए सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमने कई बेहतर उपाय किए हैं और पीएम केएमवाई इस दिशा में एक और प्रयास है।

तो आईये दोस्तों यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो और इसके लिए आवेदन करना चाहते हो तो आर्टिकल पूरा पढ़े जिससे आपसे कोई महत्वपूर्ण जानकारी ना छूट जाए।

दोस्तों जैसा की आप जानते हो किसान अपने जीवन की सारी जमा पूंजी कर्ज चुकाने,अपने बच्चो की पढाई या उनके उज्वल भविष्य के लिए न्योछावर कर देते है और बुढ़ापे में भी वो एक अच्छी जिंदगी नहीं जी पाते।

किसानों की इस समस्या को मध्य नजर रखते हुए केंद्र सरकार ने यह स्कीम शुरू की जिससे किसानों की आर्थिक स्तिथि में सुधार हो और उन्हें बुढ़ापे में कोई समस्या का सामना ना करना पड़े।इसीलिए केंद्रीय सरकार ने 60 साल से अधिक उम्र वाले किसानों को हर महीने 3000  रुपएपेंशनदेनेकानिर्णयलिया।

इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ उन किसानों को होगा जो ज्यादातर खेती पर निर्भर है या जिनका खेती के सिवा उपजीविका का कोई और साधन नहीं है।

इतनाही नहीं आपको बता दे, किसान की मौत हो जाने पर उसके परिवार को पेंशन के तौर पर 50 फीसदी राशि मुहैया कराई जाएगी।या उस उपयोगकर्ता की पत्नी चाहे तो आगे योगदान जारी रखकर बाद मे इसके लाभ ले सकती है।   

Who is Eligible For PMKMDY – इस योजना के लिए कौन पात्र हो सकता है ?

चलिए दोस्तों अब जानते है की कौन कौन-से किसान इस योजना का  लाभ उठा सकते है।दोस्तों यह स्कीम 18 से 40 साल उम्र के बिच छोटे और सीमांत किसानों के लिए लागु होती है जिनके पास 2 हेक्टर तक खेती होनी आवश्यक है।

इस पेंशन योजना के तहत आवेदन करने वाले किसान को 60 वर्ष आयु तक 55  से लेकर 200 रुपए तक मासिक योगदान करना होता  है।

बाद मे यह किसान की 60 साल से ज्यादा उम्र होने के बाद वो इस पेंशन के हक़दार होंगे और फिर प्रति माह 3000 रुपए राशि उनके रजिस्टर बैंक अकाउंट में जमा कर दी जाएगी।

आपके कंट्रीब्यूशन में सरकार का क्या योगदान रहेगा?

मानलीजिए इस प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना में आप प्रति माह 200 रुपए का योगदान कर रहे हो तो उसके ही बराबर का योगदान सरकार PM किसान पेंशन अकॉउंट में करेगी यानी सरकार भी आपके साथ  खाते में 200 रुपए डालेगी।

और यदि  कोई किसान किसी कारणवश यह स्कीम बीचमे ही बंद करता है तो उसके पैसे बर्बाद नहीं होंगे या उसे कोई घाटा नहीं होगा बल्कि उस किसान के जमा किए हुए पैसे का सेविंग अकाउंट जितना ब्याज दिया जायेगा।

इस योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे?

इस PM किसान मानधन योजना में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको मेरे आगे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।वैसे आपके पास यदि इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो आप अपने नज़दीकी कॉमन सर्विस सेण्टर(CSC) मेंजाकररजिस्ट्रेशनकरसकतेहो।

इसमें आवेदन करने के लिए आपके पास सिर्फ दो चीजे चाहिए एक आधार कार्ड और दूसरा सेविंग अकाउंट।इसमें आवेदन करने के लिए कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगेगा।

Step 1:- ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको https://pmkmy.gov.in/ इस लिंक पर विजिट करना होगा।और होम पेज पर दिख रहे Click Here To Apply Now बटन पर क्लिक करना है।

Step 2:- Self Improvement को सेलेक्ट करे।

Step 3 :अब आपको अपना फ़ोन नंबर डालके प्रोसीड पर क्लिक करना है उसके बाद एक कैप्च्या आएगा जिसे आपको ध्यान से डालना है अगर नहीं समझ मे आता तो रिफ्रेश करके फिरसे डाल सकते हो।

इतना हो जाने के बाद आपके नंबर पे एक OTP भेजा जायेगा जिसे आपको वेरिफिकेशन के लिए एंटर करना है।    

Step 4 :-अब आपके सामने एक डैशबोर्ड खुलेगा जिसके ऊपर आपको एनरोलमेंट पर क्लिक करके Pradhanmantri Kisan Maan Dhan Yojna को सलेक्ट करना है।

Step 5:अब आपको अपने सभी पर्सनल डिटेल फील अप करने है।जैसे आधार कार्ड नंबर,बर्थ डेट,जेंडर,ईमेल,डिस्ट्रिक्ट,गांव और पिनकोड डाल देना है।

Step 6:- दोस्तों आपको निचे SMF और Non-SMF ऑप्शन दिखाई देंगे।अगर आपके पास 2 हेक्टर से कम जमींन है तो SMF चूस करिये और 2 हेक्टर से ज्यादा है  तो Non-SMF करना है।अब सबमिट पर क्लिक करे।

Step 7:- अब आपको अपने अकाउंट नंबर,अकाउंट नेम और अपनी Nomenne डिटेल एंटर करके सबमिट एंड प्रोसीड पर क्लिक करना है।अब आपके पास प्रिंट करने के लिए फॉर्म अजयेगा जिसकी  आपको प्रिंट निकाल लेनी है।

Step 8:-इस प्रिंट पर साइन करके आपको फिरसे इसे अपलोड करना है।

Step 9:- दोस्तों अब आपका पेंशन कार्ड जेनेरेट होगया है।आप निचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड भी कर सकते हो।

Conclusion:- Pradhan mantri kisan man-dhan Yojana Kya Hai?

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने पढ़ा की किसान मानधन योजना क्या है?इसके लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हो और इससे होने वाले लाभ के बारे में जाना।

मैं आपसे इस  योजना का लाभ उठाने के लिए अनुरोध करूँगा।यदि आपको इस स्कीम को लेकर कोई  भी सवाल है तो आप हमे कमेंट में पूछ सकते हो हम जल्द ही रिप्लाई करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here