Home Central Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

271
0

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana – दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Kya Hai? इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे और इस योजना के क्या लाभ है यह जानने वाले है।

दोस्तों हर इंसान अपने परिवार की सुरक्षा को लेकर हमेशा चिंतित रहता है की अगर उसे कुछ होजाये तो उसके परिवार का क्या होगा।और ऐसे में कुछ लोग LIC(Life Insurance Corporation) या किसी अन्य पॉलिसीज की मद्त लेते है।

ताकि अगर फ्यूचर में उसे कुछ होजाये तो उसके परिवार को अपनी प्रमुख जरूरतों के लिए पैसों की किल्लत ना झेलनी पड़े।लोगो के इसी टेंशन को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले बाकि पालिसी से बहुत कम प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बिमा की शुरवात की थी।

इस योजना के तहत लोगो की परिस्तिथि को देखते हुए सालाना सिर्फ 12 रुपए का प्रीमियम रखा गया है जिसपर भुगतान करने वाले शख्स को 2 लाख का कवर दिया जाता है।

तो आईये दोस्तों इस योजना के बारेमें थोड़ा विस्तार से जानते है की ये प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना क्या है?इसके क्या लाभ है?और इसके लिए आवेदन कैसे करे? हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़े जिससे आपसे कोई महत्वपूर्ण जानकारी ना छूट जाए।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना क्या है?

दोस्तों PMSBY को 2015 में लांच किया गया था इस योजना को पूर्व वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने अपने 2015 के बजट भाषण में घोषित किया था।जिसमे 12 रूपये के भुगतान पर 2 लाख का कवर मिलता है जो भुगतान करने वाले शख्स का एक्सीडेंट होने पर या किसी दुर्घटना में उसकी मृत्यु होने पर उनके परिवार को दिया जाता है।

दूसरी ओर, स्थायी रूप से अक्षम या विकलांग लोगों को 1 लाख रुपये का कवर मिलता है।

इस योजना को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य यही है की यदि किसी घर में वेतन कमा रहे इंसान की मौत होजाये तो उसके परिवार को सुरक्षा मुहैया कराना और उनकी जरूरतो को पूरा करना है।

आपको बता दे दोस्तों यदि आप इस पॉलिसी को ले रहे है तो आपको साल में 31 मई से पहले 12 रुपए का योगदान करना अनिवार्य होता है।यह अमाउंट योजना का लाभ ले रहे शख्स से बैंक अकाउंट में से ऑटोमॅटिकली कट होता है।

यदि उस शख्स के अकॉउंट में पर्याप्त पैसे नहीं है या किसी कारण वो प्रीमियम नहीं भरता है तो उसकी ये पॉलिसी रद्द कर दी जाएगी।

हालांकि फिर से सालाना प्रीमियम देकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।इसके अलावा कोई भी इंसान सिर्फ एक बीमा कंपनी और एक बैंक अकाउंट से ही इस योजना से जुड़ सकता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना की कुछ शर्ते:-

• यदि 25 से 31 मई तक आपके अकाउंट में प्रीमियम भरने के लिए पर्याप्त बैलेंस नहीं है तो आपकी पॉलिसी बंद हो जायेगी।
• इस योजना के तहत सिर्फ किसी एक बैंक अकाउंट को जोड़ा जा सकता है।
• प्रीमियम बंद करने या पॉलिसी रद्द होने पर इसे रीन्यू नहीं किया जा सकता।
• योजना का लाभ लेने के लिए उस व्यक्ति की आयु 18 से 70 साल होनी चाहिए।
• एक बात का और ध्यान रखे यदि आप यह पॉलिसी लेते हो और इसमें आप सालाना 31 मई तक प्रीमियम भी भर रहे हो लेकिन यदि आपकी मृत्यु नहीं होती या आप सही सलामत है तो आगे जाकर आपको ये बिमा नहीं मिलेगा।

कितने लोग प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना का लाभ ले रहे है?

दोस्तों जैसा की हम जानते है PMSBY में सालाना सिर्फ 12 रु का प्रीमियम भरना होता है जो आम आदमी के लिए भी बहुत छोटी रकम है।2019 के आकड़ो के अनुसार करीब 15 करोड़ से ज्यादा लोग इस स्किम के तहत कवर किये जा चुके है।

केंद्र सरकार की तरफ से दी गयी जानकारी के अनुसार PMSBY में हर हफ्ते में लगभग 1.5 लाख से अधिक लोग इस योजना में शामिल हो रहे हैं।

PMSBY के लाभ:-

• दोस्तों इस योजना का लाभ 18 से 70 साल की आयु वाले व्यक्ति ले सकते है।
• इस बिमा का लाभ सबसे अधिक उन गरीब लोगो को हुआ जिनकी बड़ी बड़ी प्रीमियम वाली पॉलिसी लेने की परिस्तिथि नहीं है और जिन तक ये बिमा नहीं पहुंची है।
• सिर्फ 12 रुपए का प्रीमियम करना होता है जो बेहद कम है।
• कोई व्यक्ति यदि यह PMSBY के लिए आवेदन करता है तो तत्काल उसका अकाउंट PMSBY से कनेक्ट किया जाता है।
• फिर इस योजना के तहत उस व्यक्ति की मृत्यु या एक्सीडेंट होने पर 2 लाख तक बिमा दिया जाता है।
• यदि इस बिमा को खरीदने वाला ग्राहक सिर्फ विकलाँग होजाये तो उसे 1 लाख की रखम महुईया करायी जाती है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

दोस्तों यह पॉलिसी लेने के लिए आपको खुद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है।इसके लिए आप अपने नजदीक की किसी भी बैंक में जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हो।

इस बिमा से संभंदित सभी जानकारी बैंक मित्रो को भी दी गयी है तो आप उनके साथ भी कांटेक्ट कर सकते हो।और यदि आप चाहे तो इसके लिए बिमा एजेंट से भी बात कर सकते हो।कई बड़ी और प्राइवेट कंपनिया इस पॉलिसी को बेच रही है।

Conclusion – Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

तो दोस्तो आज की इस पोस्ट में हमने आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना क्या है से लेकर इसके लिए कैसे आवेदन करे यह सब जानकारी बताई है।

यदि अब भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट में जरूर पूछ सकते हो। मेरा आपसे अनुरोध है की आपको यह बिमा पालिसी लेनी चाहिए जीससे आपके परिवार की सुरक्षा को लेकर आपके मन में कोई भी चिंता नहीं रहेगी।

तो दोस्तों यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और फॅमिली के साथ जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here