Home Lifestyle Pyaj Ke Ras Se Balo ko Fayda – प्याज के रस से...

Pyaj Ke Ras Se Balo ko Fayda – प्याज के रस से बालों को फायदा

374
0

 Pyaj Ke Ras Se Balo ko Fayda – प्याज के रस से बालों को फायदा और इसी के साथ बालों की हर समस्या से पाये छुटकारा जानिए कैसे ? 

बदलते मौसम का असर हमारे बालो पर भी  पड़ता है । बदलते मौसम में  बालो का झड़ना ,रूखा होने जेसी समस्या शुरू होने लग जाती है। एसे मे हमे उन पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है। औरत हो या आदमी बदलते मौसम मे बालो की समस्या आम है  बाल हमारे जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं । एसे मे इनका कमजोर होना या टूटना हमे परेशान कर देता है  । बालो को इन समस्याओ से बचना के लिए मार्केट मे बहुत से केमिकल युक्त प्रसाधन  माजूद हैं  जिसके प्रयोग से फायेदा होने की बजाए नुकसान ज़्यादा होता है । इन केमिकल युक्त प्रसाधनों के उपयोग  से scalp में  dryness आ जाती है  जिसकी वजह से हमारे बाल कमजोर हो जाते हैं  ओर फिर टूटना शुरू हो जाते हैं  । तो अगर आप भी एसी समस्या से हैं  परेशान तो घरेरू उपचार को अपनाए और  बेहतर रिज़ल्ट पाएँ  आज हम आपको बताने वाले हैं की  प्याज के  तेल से  केसे बालो की समस्या से निजात पा सकते हैं ।

पहले हम जान लेते हे प्याज क फायेदे -प्याज को काटने  पर जो स्ट्रॉंग स्मेल अति हे  वो प्याज मे मोजूद सल्फर के  पदार्थ के कारण आती हे।सल्फर हमारे बालो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है  । क्यूंकि ये हमारे बालो की जड़ो को regenerate करने मे मदद करता है  इसी के साथ कहा जाता हे की ये जड़ो   को इतना मजबूत कर देता है  की जिनके बाल समय से पहले पतले  हो कर झड़ने लग जाते हे उनके लिए भी ये बहुत फायेदेमंद होता है  सल्फर के अलावा प्याज मे anti- oxyzen भी भरपूर मात्रा में  होता है  जो की बालो को समय  से पहले सफ़ेद होने से रोकता है । तो जानिए इस तेल को बनाने की विधि

प्याज के तेल को बनाने की विधि !

1. दो  medium size की प्याज लें  उसको छील पूरा छील लें । प्याज मे मोजूद सल्फर हमारे बालो  को स्ट्रॉंग बनाता  है  ।

2. एक watercup लहसुन लें  और उसे भी अच्छे से छील लें  । लहसुन मे  आंटी बकटेरियल प्रॉपर्टीस होती हे जिनके कारण ये scalp को jerms और bacteria से बचाता है  इसी के साथ लहसुन मे ceilenium नाम का एक compound होता है  जो की scalp में ब्लड circulation को बढ़ा कर बालो की जड़ो तक nutrients ज़्यादा से ज़्यादा  आसानी से पाहुचने मे मदद करता  है जिसके कारण बाल ज़्यादा स्ट्रॉंग होते हे ओर आखिर में ये बालो की जड़ो की गंदगी को  साफ करने मे भी मदद करता है ।

3. छिले हुए प्याज ओर लहसुन को जार मे एक साथ बारीक पीस ले । फिर आधा कप कढ़ी पत्ते लें  और आधा कप मेथी दाने को 2 घंटे  पहले पानी मे भिगा कर फुला लें   कढ़ी पत्ता बालो को हर्म्फ़ुल केमिकल से बचाता हे ओर उन्हे झरने से भी रोकता है  ।मेथी दाना स्क्लप कोdandruffसे बचाता हे और moisturize भी करता है। कढ़ि पत्ते ओर मेढ़ी दाना को भी प्याज लहसुन के सथ अच्छे  से बरीख पीस लें।  250ml नारियल तेल ओर 250ml सरसों  का तेल लें  और उसमें  सारी सामाग्री मिक्स कर  लें ।

4. लोहे की मोटे पेंदे की कढ़ाई लें उसमें  ये सामाग्री दाल कर 45 मिनिट तक दीमी आंच पर पकाए फिर ठंडा होने पर कॉटन के कपड़े से छान के काँच की शीशी मे भर लें  इसे  हफ्ते मैं  2 से 3 बार नियमित रूप से बालो में  अच्छे से 5 से 10 मिनिट तक मालिश करे और बालो की हर समस्या से छुटकारा पाये ।

Posted By – Priyanka Patha

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here