Home Bollywood Shahrukh Khan की ‘पठान’ करेगी रिकॉर्ड तोड़ कमाई, यकीन नहीं तो...

Shahrukh Khan की ‘पठान’ करेगी रिकॉर्ड तोड़ कमाई, यकीन नहीं तो जानें YRF Spy Universe का इतिहास

4
0


Shahrukh Khan Pathaan Launch: जब वह डॉन थे तो उन्हें पकड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन था… अब वह ‘पठान’ बने हैं और दुश्मनों को मुकाबला करने का तरीका बताने वाले हैं… यकीनन बात बॉलीवुड के बादशाह यानी शाहरुख खान की हो रही है, जिनकी फिल्म ‘पठान’ 25 जनवरी से अपना जलवा कायम करने के साथ-साथ कई रिकॉर्ड ध्वस्त करने के लिए बेकरार है. यह YRF ‘स्पाई यूनिवर्स’ सीरीज की फिल्म है. इस यूनिवर्स के पास रॉ एजेंट पर बनी सुपरहिट फिल्मों को प्रोड्यूस करने का आजमाया हुआ फॉर्मूला है. यही वजह है कि मेकर्स पूरे यकीन के साथ डटे हैं कि यह फिल्म सुपरहिट होगी. आपको बताते हैं इस सीरीज की पिछली फिल्मों के बारे में…

क्या है Spy Universe? 
दरअसल, यशराज प्रॉडक्शन ने वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स (YRF Spy Universe) लाने का ऐलान किया था. यशराज प्रॉडक्शन ने अपने बैनर तले बनी एक्शन पैक्ड फिल्मों को इस यूनिवर्स में रखा है. इस हिसाब से माना जाए तो वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स की शुरुआत साल 2012 से हो चुकी है. उस वक्त ‘एक था टाइगर’ रिलीज हुई थी, जिसके बाद 2017 में ‘टाइगर जिंदा है’ आई. 2019 में ‘वॉर’ ने इस सिलसिले को आगे बढ़ाया तो अब 2023 में ‘पठान’ से इस यूनिवर्स का वजन और ज्यादा बढ़ाने की कोशिश जारी है. इस साल रिलीज होने वाली ‘टाइगर 3’ भी इसी यूनिवर्स का हिस्सा कहलाएगी. 

अब तक 1374 करोड़ कमाई हो चुकी है
यशराज प्रॉडक्शन ने स्पाई यूनिवर्स के तहत कुल 435 करोड़ रुपये के बजट से फिल्में बनाईं और 1374 करोड़ रुपये की कमाई की. इसके बाद यशराज प्रेोडक्शन देश की तीसरी सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी बन गया. 

कितना रहा Spy यूनिवर्स की फिल्मों का कलेक्शन?

  • स्पाई यूनिवर्स के दायरे में रखी गई फिल्मों की बात करें तो इन्होंने बजट के मुकाबले जमकर कमाई की. 2012 में रिलीज हुई एक था टाइगर फिल्म का बजट 75 करोड़ रुपये था, जिसने 325 करोड़ रुपये कमाए थे. 
  • 2017 में रिलीज टाइगर जिंदा है का बजट 150 करोड़ था और इस फिल्म ने दुनियाभर में करीब 565 करोड़ रुपये की कमाई की थी. 
  • स्पाई यूनिवर्स की तीसरी फिल्म वॉर 2019 में रिलीज हुई. इसका बजट 170 करोड़ रुपये था, जिसने करीब 475 करोड़ रुपये कमाए.
  • अब बारी है पठान की. इस फिल्म का बजट 250 करोड़ रुपये बताया जा रहा है और इस फिल्म को 6.38 करोड़ रुपये की एडवांस बुकिंग मिल चुकी है. 
  • इसके अलावा 2023 में ही रिलीज होने वाली टाइगर 3 का बजट 225 करोड़ रुपये है.

डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद का कनेक्शन

  • बात स्पाई यूनिवर्स की हो रही है तो  पठान के डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद का जिक्र होना लाजिमी है. टाइगर सीरीज से भले ही सिद्धार्थ का कोई कनेक्शन नहीं है, लेकिन उसके बाद आई फिल्म वॉर की कहानी का लेखन और डायरेक्शन दोनों सिद्धार्थ आनंद ने ही किया था.
  • वॉर पर काम करते-करते ही उन्होंने स्पाई यूनिवर्स पर विचार किया और उसे पठान में साकार कर दिखाया. यही वजह है कि पठान को टाइगर सीरीज और वॉर के साथ क्रॉसओवर किया जा रहा है.
  • दरअसल, पठान से ही शाहरुख, सलमान और ऋतिक की राहें एक-दूसरे से टकराएंगी. इसके बाद टाइगर 3 में शाहरुख खान भी दिखेंगे.

रॉ एजेंट पर आजमाया हुआ है सुपरहिट फॉर्मूला

  • इस यूनिवर्स की सबसे पहली फिल्म ‘एक था टाइगर’ थी, जिसका सीक्वल ‘टाइगर जिंदा है’ बनाया गया.
  • 2019 में वॉर रिलीज हुई, जिसमें ऋतिक रोशन ने रॉ एजेंट का किरदार निभाया.
  • वॉर की शूटिंग के दौरान प्रॉड्यूसर आदित्य चोपड़ा और डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद के दिमाग में इन फिल्मों को मर्ज करने और एक स्पाई यूनिवर्स बनाने का आइडिया आया। हालांकि, वॉर एक ऐसी फिल्म थी, जिसका टाइगर सीरीज से कोई कनेक्शन ही नहीं था.
  • अब 2023 में पठान रिलीज हो रही है, जिसमें शाहरुख खान रॉ एजेंट का किरदार निभा रहे हैं। यह सिद्धार्थ आनंद के डायरेक्शन वाली पहली ऐसी फिल्म होगी, जिसमें टाइगर फ्रेंचाइजी और वॉर दोनों फिल्मों के किरदार नजर आएंगे.
  • ऐसे में पठान की गिनती स्पाई यूनिवर्स की चौथी फिल्म के रूप में होगी और यह वाईआरएफ की पहली क्रॉसओवर फिल्म बन जाएगी.

Previous article2023 में शंघाई सहयोग संगठन के जरिए ताकत दिखाएगा भारत, एससीओ देशों को साथ लेकर चलने की तैयारी
Next article‘इमारतों में दरारें भू-धंसाव की वजह से नहीं बल्कि…’, जोशीमठ संकट पर एक्सपर्ट्स ने किया दावा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here